Headlines
Loading...
हस्त कौशल्य पोथी कक्षा ०१ के बच्चों के लिए

हस्त कौशल्य पोथी कक्षा ०१ के बच्चों के लिए

हस्त कौशल्य पोथी कक्षा ०१ के बच्चों के लिए पढ़ना , लिखना , बोलना , सुनना , समझना और भाषा ये मूलभूत कौशल्य हैं जो बचपन में बच्चा घर परिवार में आसानी से सीख जाता हैं। हा , आप ने सही सुना वह सीख ही जाता हैं ! जैसे कि थोड़ा सुनने के बाद वह धीरे धीरे बोलना सीखता है तब वह भाई को कहता है भैया कहा गया था वह कभी भी भाई को कहा गई थी नहीं कहता !!! तो हमारा कहने का अर्थ यह है कि भाषा सीखने के बेजीक कौशल्य वह घर से ही सिख जाता है । 

 


स्कूल में उसे जब औपचारिक तौर पर भाषा सीखने का वक्त आता है तब उसे दिक्कत होती हैं । क्योंकि स्कूल में वह चाहता है उस तरह से नही जो नियम बनाये गए है उस हिसाब से सिखाया जाता हैं । सबसे बड़ी दिक्कत यही है । बच्चों का दिमाग सामान्य आदमी से बडा तेज होता है । बस उसे सही तरीके से सिखाओ ! वह बड़ा होशियार होता है , आज्ञा पालक होता है , कुतूहल से भरा हुआ होता है , नकल करने में उस्ताद होता है , उसकी अपनी एक अलग दृष्टि होती हैं , बस यही पर सब दिक्कते आती हैं। वह सीखना तो चाहता है पर आप के तौर तरीके से नही , अपनी मर्जी से ! यही से शरू होती हैं हमारी जिम्मेदारी ! हम यहां एक फाइल सांझा कर रहे हैं । जिसमे बच्चे को सीधा मुलाक्षर ना सिखाते , पहले उससे आकार बनवाते है । सीधी लाइन , तिरछी लाइन , गोल , आधा गोल , वर्तुल आकार की लाइन , टेढ़ी मेढी लाइन सब तरह की लाइन का अभ्यास करने के लिए यहां एक फाइल दी गई है बस डाउनलोड करें और प्रयास करें ! 

 

 


 

Digital Edu Portal सम्पूर्ण रुप से शैक्षणिक वेबसाइट हैं । यहां आप को पाठशाला से लेकर पीएचडी तक की शिक्षा व विद्या प्रदान करने के हेतु से कार्य किया जा रहा है । यहां आप को शिक्षा से जुड़े सवाल के जवाब ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण स्त्रोत , संदर्भ साहित्य भी प्रदान किया जाता है । अनुरोध हैं कि प्रयास अच्छा लगे तो जो ' विद्यार्थी ' सीखना चाहते हैं उन तक हमें पहुंचाए ताकि हमारा प्रयास सफ़ल हो सके ।

0 Comments: