Headlines
Loading...
बच्चों के लिए फिल्म्स की रोमाचंक दुनिया

बच्चों के लिए फिल्म्स की रोमाचंक दुनिया

 4 से 6 साल के बच्चों के लिए फिल्म्स की रोमाचंक दुनिया

वैसे तो फिल्म्स देखना सब को पसंद होता है । हालांकि आज के समय मे कई तरह की फिल्मस बन रही हैं । उनमें से हरेक बच्चों के लिए नहीं होती । क्योंकि उनको समझना मुश्किल होता । आयु की कमी उसका कारण है । वैसे बच्चों के लिए भी फिल्मे बनाई जाती हैं। आज हम आप के लिये लेकर आये है कुछ ऐसी फिल्मों की लिस्ट जो आप बच्चों को दिखा सकते हैं । हालांकि आप को उनके साथ बैठकर इन फिल्मों को दिखाना जरूरी है । मनोरंजन के साथ कुछ सबक भी ये फ़िल्म देती है । नीचे दिया गया लिस्ट जानी मानी फिल्मो का है जो पूरी दुनिया में देखी गई है और सराहना को प्राप्त हुई हैं । चलिए बच्चों को सिखाते सिखाते उनको मनोरंजन का लाभ देना भी उतना ही जरूरी है । तो चलिये जानते हैं पूरी कहानी और फिल्म्स की दुनिया !


एक ख़ास बात पहले जान ले ! हरेक फ़िल्म बच्चों के लिए ही है । लेकिन हमने जैसा कहा कि हरेक बच्चा यूनिक होता है , ख़ास होता हैं तो ये फ़िल्म पहले आप खुद देखिये , बाद में अपने बच्चों को सही लगे तो दिखाइए ! क्योंकि हरेक बच्चे को कुछ देने से पहले खुद उसे जान ले तो अच्छा रहता है ।फ़िल्म पहले देखने से आप को अन्दाजा आ जाता है कि अपना बच्चा इस फ़िल्म के लिए तैयार है या नही !

तो देर किस बात की रविवार के दिन , छुट्टी के दिन पोपकोर्न , फाफड़ा जलेबी के साथ परिवार के संग इन फिल्म्स को देखने का प्रोग्राम बना ही दो ! क्या कहते हो ???

01 The Jungle Book ( 2016 )




एक बच्चा जंगल मे खो जाता है जिसे जानवर पालते हैं । बस यही से शरू होती है कहानी ! बच्चे का नाम मोगली रख लिया गया है । जिसे भेडियो ने पाला है । भेडियो के साथ बल्लू भालू , बघीरा काला तेंदुआ , का नाम का अजगर होते है । बिना बुराई के फ़िल्म कैसे होती हैं ? इसमे में भी शेरखान नाम का बाघ और तबाक़ी नाम की लोमड़ी इस मोगली को खाना बनाने के फिराक में रहते हैं । बस इसी बीच पूरी कहानी घूमती है । पहले इसकी कार्टून वर्जन फ़िल्म आई थी । जो काफी लोकप्रिय हुई थी । ये फ़िल्म मूलभूत रूप से एक किताब से प्रेरणा लेकर बनाई गई हैं । जिसे आर किपलिंग ने लिखी थी । सन 2016 में ये फ़िल्म डिज़्नी ने बनाई हैं । बेस्ट फ़िल्म है । बच्चे को जरूर दिखाइए !

02 The lion king ( 2019 )


 


ये फ़िल्म भी डिज्नी ने बनाई है । ये एक फेंटसी फ़िल्म है । जिसमे एक शेर का बच्चा किस तरह से अपने पिता के साम्राज्य को फिर से पाने के लिए संघर्ष करता है उस्की कहानी है। बड़ी मजेदार फ़िल्म है ! 2019 में ये फ़िल्म रिलीज हुई थी । बच्चे को दिखने में मजा आ जायेगा !

03 The Good Dinosaur ( 2015 ) 


 


ये भी एक फेंटसी मूवी है । एक डायनासोर का बच्चा खो जाता है। ये बच्चा डरपोक होता है । बाद में वह किस तरह से अपने घर तक पहुँचता है इसकी दिलचस्प कहानी है । घर पर सब एक साथ बैठकर ये फ़िल्म देख सकते हैं।

04 Babys Day Out ( 1994 )




एक बच्चा और तीन बदमाश ! बड़ा मजा देने वाली फिल्म है । एक बच्चा किस तरह से तीनों बदमाश की तरह से बेंड बजाता है इसकी बड़ी ही रोचक कहानी है । एक बार जरूर देखिये ! मजा आ जायेगा !

05 Delhi Safari ( 2012 )

 




सब जानवर एक साथ मिलकर रैली निकाले तो ?
सोचकर ही नया लगा न ? दिल्ही सफारी ऐसी ही मजेदार फ़िल्म हैं । एक बार जरूर देखिये और दिखाइए !

06 Rise of Guardians ( 2012 )


 

 

सपनो की दुनिया जैसी ये फ़िल्म है । जिसमे बच्चों के सपनो की रक्षा के लिए खड़े होने वाले रक्षको की ये कहानी है। MX player पर आप मुफ्त देख सकते हैं ।

07 Tom and Jerry


 

टॉम एन्ड जैरी की वीडियो आप यूट्यूब पर देख सकते है । हरेक एपिसोड बच्चों को आनन्दित कर देनी की काबलियत रखता है ।

08 Donald duck and other cartoon series of Disney


 

 


डोनाल्ड डक , मिकी माउस , पोपाई , मॉर्फि , बनी जैसे क्लासिक कार्टून की एक पूरी दुनिया बसी है ऑनलाइन ! जब चाहे दिखाइए !!!

09 मान्शा एन्ड ध बेर !


 

एक छोटी सी लड़की और एक भालू के आसपास घूमने वाले एपिसोड बच्चों को तो खुश कर ही देते हैं साथ ही बड़ो को भी देखने पर मजबूर कर दे ऐसे मजेदार होते हैं ।

10 CARTOON NETWORK


 

एक स्पेशल चैनल पूरी की पूरी बच्चों के लिए । जिओ टीवी पर मुफ्त देख सकेंगे !

Digital Edu Portal सम्पूर्ण रुप से शैक्षणिक वेबसाइट हैं । यहां आप को पाठशाला से लेकर पीएचडी तक की शिक्षा व विद्या प्रदान करने के हेतु से कार्य किया जा रहा है । यहां आप को शिक्षा से जुड़े सवाल के जवाब ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण स्त्रोत , संदर्भ साहित्य भी प्रदान किया जाता है । अनुरोध हैं कि प्रयास अच्छा लगे तो जो ' विद्यार्थी ' सीखना चाहते हैं उन तक हमें पहुंचाए ताकि हमारा प्रयास सफ़ल हो सके ।

0 Comments: